• Home
  • Preparation To Start Ropeway From Katra To Ardh Kuwari
जम्मू-कश्मीर : वैष्णो देवी यात्रा होगी सुलभ, कटरा से अर्ध कुंवारी तक रोपवे शुरू करने की तैयारी

जम्मू-कश्मीर : वैष्णो देवी यात्रा होगी सुलभ, कटरा से अर्ध कुंवारी तक रोपवे शुरू करने की तैयारी

माता वैष्णो देवी की यात्रा आसान बनाने के लिए कटरा और अर्ध कुंवारी के बीच रोपवे सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इस अतिरिक्त सुविधा से तीर्थ यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ स्थानीय व्यवसायों और उद्यमियों को लाभ होगा। इसके साथ ही दुर्गा भवन, थीम पार्क और आरएफआईडी टैग सेवा भी जल्द शुरू करने की तैयारी की जा रही है। मंगलवार को श्री माता वैष्णा देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन व उप राज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।

एलजी ने कहा कि देश-विदेश में माता वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने आने वाले भक्तों तक अत्याधुनिक सुविधाओं की पहुंच को बढ़ाया जा रहा है। यात्रियों के रिकॉर्ड आवागमन से स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। भक्तों के लिए सुखद अनुभव के लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर स्काईवॉक, नया दुर्गा भवन, आध्यात्मिक थीम पार्क और आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन) टैग जैसी आधुनिक सुविधाएं जल्द शुरू की जा रही हैं।

उप राज्यपाल ने बोर्ड के नवनियुक्त सदस्यों के साथ श्री माता वैष्णो देवी की तीर्थ यात्रा को परेशानी मुक्त बनाने के लिए सुविधाओं के संबंधित विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा कर मंजूरी दी। मैसर्स गारावेंटा एजी, स्विट्जरलैंड और मैसर्स दामोदर रोपवे कंस्ट्रक्शन कंपनी (पी) लिमिटेड कोलकाता के माध्यम से यात्री रोपवे के संचालन और रखरखाव से संबंधित प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

भीड़भाड़ से बचाव के भवन क्षेत्र में बनेगा स्काईवाक
एलजी ने श्राइन बोर्ड की चालू परियोजनाओं को समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। भवन क्षेत्र में भीड़भाड़ से बचाव के लिए तीर्थ यात्रियों की बेहतर क्रॉसिंग को यात्रा कतार प्रबंधन (स्काईवाक) पर काम किया जा रहा है। सीपीडब्ल्यूडी के माध्यम से प्रस्तावित परियोजना की लंबाई लगभग 160-170 मीटर और दो बचाव क्षेत्र के साथ 2.5 मीटर की चौड़ाई है। इसी तरह कटड़ा या इसके आसपास के क्षेत्र में आध्यात्मिक थीम पार्क विकसित होने से तीर्थ यात्रियों का प्रवास लंबा होगा, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। बोर्ड के सीईओ को थीम पार्क जल्द शुरू करने के लिए कहा गया।

बैठक में एसएमवीडीएनएस अस्पताल, एसएमवीडी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, एसएमवीडी गुरुकुल और एसएमवीडी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स जैसे संस्थानों का मूल्यांकन प्रस्तुत किया गया। उप राज्यपाल ने जेकेबीओएसई और अन्य संबंधित निकायों द्वारा एसएमवीडी गुरुकुल में पाठ्यक्रम को अन्य शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के समान मान्यता प्राप्त करने के संबंध में उचित कदम उठाने को कहा। पंजीकृत खिलाड़ियों को स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाया जाए। सीईओ रमेश कुमार ने पूर्व बैठकों में बोर्ड के फैसलों के कार्यान्वयन की जानकारी दी। बैठक में बोर्ड सदस्य महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेशवरानंद गिरि, बालेश्वर राय, डॉ. अशोक भान, कुलभूषण आहुजा, डॉ. नीलम सरीन, केके शर्मा, सुरेश कुमार शर्मा, रघु के मेहता आदि मौजूद रहे।

स्टाफ आवास के अतिरिक्त निर्माण को मंजूरी
कटड़ा और अर्ध कुंवारी में स्टाफ आवास के अतिरिक्त निर्माण को मंजूरी दी गई है। श्राइन बोर्ड ने कटरा में निहारिका परिसर की तीर्थ यात्री केंद्रित सुविधाओं पर संतोष जताया है। एलजी ने ढलान स्थिरी परियोजना पर कहा कि चरणबद्ध तरीके पर जाने के बजाय संपूर्ण स्थिरीकरण कार्य का मूल्यांकन और एक बार में निष्पादित किया जाना चाहिए।

हरित योजना को भी मंजूरी
श्राइन बोर्ड की ओर से 2022-23 के लिए वार्षिक हरित योजना को अनुमोदित किया गया है। इसके साथ कारपोरेट दान नीति को मंजूरी दी गई। इसके तहत भक्तों के विभिन्न वर्गों से समय समय पर सुझाव लिए जाएंगे। बोर्ड ने निदेशक (प्रवर्तन और सुरक्षा) के पद पर एक उपयुक्त पदाधिकारी की नियुक्ति की। यह सुरक्षा, प्रवर्तन और भीड़ प्रबंधन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

Source : https://www.amarujala.com

Comment