• Home
  • Jammu Kashmir Administration Gives Important Instructions For Amaranth Yatris
Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रियों के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जारी किए दिशा निर्देश, यात्रा से पहले जरूर पढ़ लें

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रियों के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जारी किए दिशा निर्देश, यात्रा से पहले जरूर पढ़ लें

Pilgrims of Amarnath Yatra: जम्मू-कश्मीर प्रशासन (Jammu Kashmir Administration) ने अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) से पहले तीर्थयात्रियों के लिए क्या करें और क्या न करें (Do and dont) की सूची जारी की है. इसमें प्रशासन ने तीर्थयात्रियों (Pilgrims) से फिट रहने के लिए मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) और ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercise) करने के लिए कहा है. 43 दिनों तक चलने वाले ये यात्रा 30 जून को शुरू होने वाली है.

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Jammu Kashmir LG Manoj Sinha) के प्रधान सचिव नितीश्वर कुमार (Principal Secretary ) ने एहतियाती उपायों के बारे में बताते हुए कहा है कि अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले तीर्थयात्री मॉर्निंग वॉक करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें और खुद को हाइड्रेट (Hydrate) रखें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यात्री गर्म कपड़े (Warm Clothes) और खाने पीने का सामान साथ रखना न भूलें. ये यात्रा 30 जून 2022 से शुरू होकर 11 अगस्त 2022 को खत्म होगी. दरअसल इस साल उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा के दौरान 90 तीर्थ यात्रियों की हार्ट अटैक, माउंटेन सिकनेस और दूसरी अन्य वजहों से जान चली गई थी. उसके बाद अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

4 से 5 घंटे की वॉक है बेहद जरूरी

नीतीश्वर कुमार ने बताया कि जिन यात्रियों ने अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और वो जाना चाहते हैं तो वो लोग 4 से 5 घंटे की मॉर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक करना शुरू कर दें. ये करना यात्रियों के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इतने ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ना आसान नहीं होगा. अमरनाथ की गुफा 12 हजार 700 फीट की ऊंचाई पर है और रास्ते में कई जगहें ऐसी आएंगी जहां पर आपको 14 हजार से 15 हजार फीट की ऊंचाई पर जाना होगा. इसके साथ ही यात्रियों को गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज भी करनी है क्योंकि इतनी ऊंचाई पर ऑक्सीजन लेवल बहुत कम होता है. तो वहीं बारिश की वजह से रास्ते में तापमान में गिरावट भी आ जाती है तो ऐसे में गर्म कपड़े रखना भी जरूरी है. यात्रा के दौरान बारिश के बाद तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट हो जाती है तो यात्री गर्म कपड़े रखना न भूलें. साथ ही एक छड़ी, जैकेट और खाने पीने का सामान भी अपने साथ रखना एक जरूरी प्रक्रिया है. डिहाईड्रेशन से बचने के लिए हाइड्रेट होकर रहें.

अमरनाथ यात्रा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की मीटिंग

हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की सुरक्षा स्थिति (Security Situation ) के साथ-साथ अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठ की थी. इस बैठक में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और ओडिशा सरकारों को सुरक्षा के मद्देनजर जरूरी दिशा निर्देश दिए गए. दरअसल अभी केदरानाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) चल रही है और अमरनाथ यात्रा आने वाली है तो वहीं ओडिशा में जगन्नाथ पुरी में रथ यात्रा (Jagannath Puri Rath Yatra) का आयोजन होना है. इसी को लेकर सुरक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इस मामले को लेकर गृह मंत्रालय के सचिव ने तीनों राज्यों के मुख्य सचिवों के लिए लिखा है.

Source : https://www.abplive.com

Comment