• Home
  • India Jammu Kashmir Tulip Garden Open For Tourists Boost Business In Valley
पर्यटकों के लिए खुला एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, पहले ही दिन पहुंचे हजारों लोग - देखें खूबसूरत तस्वीरें

पर्यटकों के लिए खुला एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, पहले ही दिन पहुंचे हजारों लोग - देखें खूबसूरत तस्वीरें

डल झील के किनारे ज़बरवान पहाड़ियों की गोद में स्थित एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन का बुधवार 23 मार्च को उद्धघाटन किया गया.

अब ये खूबसूरत ट्यूलिप गार्डन पर्यटकों और आम जनता के लिए खोल दिया गया है. जिसके बाद पहले ही दिन काफी संख्या में पर्यटकों ने यहां के अनोखे नज़ारों का लुत्फ उठाया.

35 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले ट्यूलिप गार्डन में इस बार 68 प्रजातियों के करीब 15 लाख ट्यूलिप और अन्य ऑल-सीज़न पौधे लगाए गए हैं, जिसमें करीब 6 नई प्रजातियां हैं.

ट्यूलिप गार्डन खुलने के पहले ही दिन हज़ारों की संख्या में पर्यटकों ने यहां पहुंचकर अनोखे नज़ारों का लुत्फ़ उठाया. लेकिन समय से पहले खोले गए ट्यूलिप गार्डन में अभी फूल पूरी तरह से नहीं खिले हैं.

पर्यटकों ने इस बात को लेकर भी संतुष्टि जताई कि इस गार्डन में कोविड प्रोटोकॉल का सही से पालन किया जा रहा है. गार्डन में स्वास्थ्य विभाग की कई टीमें दिखीं जो लोगों का कोविड टेस्ट कर रही थीं.

बता दें कि आम तौर पर ट्यूलिप गार्डन को पर्यटकों के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह में खोला जाता है. लेकिन कोविड के चलते पिछले कुछ सालों में यहां की रौनक फीकी रही. इसीलिए इसे जल्दी खोल दिया गया.

ट्यूलिप गार्डन खुलने से शिकारे वाले या बाकी के जो व्यवसायी लोग हैं उनकी आमदनी बढ़ेगी. क्योंकि कोरोना के हालात अब बेहतर हैं, ऐसे में बड़ी संख्या में लोग यहां घूमने आ रहे हैं.

इस बार ट्यूलिप गार्डन की ई-टिकटिंग का विकल्प दिया गया है, क्योंकि यहां जब लोग लाइन में लगते थे तो उन्हें काफी दिक्कतें आती थी. लेकिन अब घर बैठे टिकट बुक की जा सकती है.

Source : https://www.abplive.com

Comment